स्वास्थय

बच्चों को लंच में कभी खाने को न दें ये 5 चीजें, वरना भविष्य में कई बीमारियों का बढ़ जाएगा खतरा

बच्चे अक्सर खाना खाने में नखरे करते नजर आते हैं। उन्हें पौष्टिक खाना खाने से ज्यादा टेस्टी और अनहेल्दी फूड खाना ज्यादा पसंद होता है। हालांकि बच्चों के बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि उन्हें स्वस्थ भोजन खिलाया जाए। कई बार माएं बच्चों की खुशी के लिए उन्हें लंच में कुछ ऐसे फूड आइटम्स दे देती हैं, जिनसे उनके स्वास्थ्य पर सिर्फ बुरा प्रभाव ही पड़ेगा. अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा हमेशा हेल्दी और एक्टिव रहे और उसका शारीरिक और मानसिक विकास भी अच्छी तरीके से हो, तो भूलकर भी ये पांच चीजें उनको लंच में खाने को न दें।

1. मैगी या नूडल्स: कई बार ऐसा देखा गया है कि जल्दी-जल्दी लंच बनाने की कोशिश में कई माएं अपने बच्चों को मैगी या नूडल्स दे देती हैं. मैगी या नूडल्स दोनों ही चीजें मैदे से बनी होती है. जिनसे कोई पोषण नहीं मिलता. हां लेकिन सेहत को नुकसान जरूर पहुंचता है।

2. बचा हुआ बासी खाना: बच्चों को सुबह उठकर जल्दी स्कूल जाना होता है. कई बार माएं समय पर नहीं उठ पातीं, इसलिए वो रात का बचा हुआ बासी खाना लंच में पैक करके दे देती हैं. सर्दी के मौसम में तो एक बार को खाना फिर भी सही रह सकता है. लेकिन गर्मी में ऐसी गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. क्योंकि गर्मी के कारण बंद डिब्बे में खाना खराब भी हो सकता है और बच्चे नादान होते हैं. उन्हें समझ भी नहीं आएगा और वो खराब खाना खा लेंगे और फिर बीमार पड़ जाएंगे।

3. तला भुना खाना: मैगी, नूडल्स और बासी खाने के अलावा, बच्चों को लंच में तला भुना या फ्राई खाना भी नहीं देना चाहिए, जैसे- फ्रेंच फ्राइज या फिर आलू के चिप्स, पकौड़े आदि. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसा भोजन करने से न सिर्फ वजन बढ़ेगा, बल्कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ सकता है।

4. प्रोसेस्ड मीट: डेली मीट, हॉट डॉग और सॉसेज जैसे ज्यादा प्रोसेस्ड मीट में सोडियम की अधिकता पाई जाती है. इसमें एडिटिव्स भी होते हैं. यही वजह है कि बच्चों को इन्हें लंच में नहीं देना चाहिए. क्योंकि ये भविष्य में कई बीमारियों का खतरा पैदा कर सकते हैं।

5. प्रोसेस्ड स्नैक्स: कुकीज, चिप्स या पैकेज्ड स्नैक्स जैसे प्रोसेस्ड स्नैक्स भले ही बच्चों को खाने में टेस्टी लगें. लेकिन माओं को ऐसे फूड आइटम्स बच्चों को लंच में नहीं देने चाहिए. क्योंकि इनमें नमक और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और तो और इनमें फैट भी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *