स्वास्थय

बड़े काम आ सकता है पुदीना, जानिए इस्तेमाल करने के 5 तरीके

पुदीना फाइबर, आयरन, विटामिन ए, फोलेट और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। डाइट में ताजे पुदीने की पत्तियों को शामिल करने से अपच से राहत मिलती है, दिमाग के काम करने की क्षमता में सुधार होता है और मुंह से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है। पुदीने का इस्तेमाल कई अन्य कामों के लिए भी किया जा सकता है। आइए आज इसी से जुड़े 5 तरीके जानते हैं।

मुंह की बदबू होगी दूर
पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल मुंह की बदबू को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आपको खाना खाने के बाद पुदीने की 1 से 2 पत्तियों को चबाना है और फिर पानी से कुल्ला करना है। पुदीने की पत्तियां न सिर्फ मुंह की बदबू को दूर कर सकती हैं बल्कि ये मुंह में मौजूद कीटाणुओं और जहरीले तत्वों से भी छुटकारा दिला सकती हैं। इससे ये मुंह की बदबू का कारण नहीं बन पाएंगे।

मिंट शुगर बनाएं
मिंट शुगर को सलाद, बटर टोस्ट, कुकीज और मफिन के ऊपर छिडक़र खाया जाता है। इससे इनका स्वाद बढ़ जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल चाय और फल के साथ भी आराम से किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियों के साथ चीनी को फूड प्रोसेसर में ब्लेंड करें। इसे रात भर हवा में सूखने दें और फिर इस मिश्रण को एक जार में भर कर रख लें।

बालों के लिए इस तरह बनाएं शैंपू
पुदीना से बना शैंपू ड्राई स्कैल्प और बालों की समस्या को दूर करने में मददगार है। यह एंटी-सेप्टिक हीलिंग गुणों से भरपूर होता है, जो स्कैल्प के रूखेपन, खुजली और डैंड्रफ को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए कैस्टाइल सोप, नारियल का दूध, ग्लिसरीन और डिस्टिल वॉटर को साथ मिलाकर अच्छे से फेंटें। अब इस मिश्रण में सेब का सिरका, जोजोबा ऑयल, शिया बटर, पुदीने का जूस और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल करें।

कीटनाशक के रूप में करें इस्तेमाल
तीखी गंध, औषधीय और अरोमाथेराप्यूटिक गुणों से भरपूर पुदीना मच्छरों, मक्खियों और चींटियों जैसी रोजमर्रा कीटों की परेशानियों को घर से दूर रखने में मदद करता है। दरअसल, पुदीने की पत्तियों में मौजूद मेन्थॉल मच्छरों और माइट्स के लिए कीटनाशक का काम करता है। इसके लिए आप घर के दरवाजे, खिडक़ी, बालकनी या प्रवेश द्वार के आसपास पुदीने की ताजी पत्तियां या पौधा रख सकते हैं।

पुदीने की चाय बनाएं
पुदीने की चाय न केवल पाचन के लिए अच्छी होती है बल्कि यह सर्दी-खांसी के लक्षणों और तनाव को भी कम करती है। इसके अलावा यह चाय बिना किसी वसा या कोलेस्ट्रॉल के एंटी-ऑक्सीडेंट, आयरन, पोटेशियम, सोडियम और विटामिन ए से भरपूर होती है। इसके लिए ताजे पुदीने के पत्तों को तोडक़र एक बर्तन में मसल लें और फिर उसमें गर्म पानी डालें। इसके करीब 10 मिनट बाद इसका सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *